मोदी सरकार की किसानों के लिए FPO योजना, कैसे मिलेगा Sarkari Yojana का लाभ

friends मोदी सरकार ने किसान और कृषि को आगे बढ़ाने के लिए अगले पांच साल के लिए 5000 करोड़ रुपये खर्च करने प्लान तैयार की है जिससे भारतीय किसान को आर्थिक सहायता देकर उन्हें समृद्ध आमिर बनाने का प्लान केंद्र सरकार कर रही है। इसके लिए उन्हें एक कंपनी बनानी यानी किसान उत्‍पादक संगठन (FPO , Farmer Producer Organisation,) बनाया है। सरकार ने 10,000 नए किसान उत्पादक संगठन बनाने की मंजूरी दे दी है।

जिसका शुभारंभ भी भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी यूपी के चित्रकूट में कर दिया है friends इसके लिए अगले 5 साल में इस पर लगभग 5000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसका रजिस्ट्रेशन कंपनी एक्ट में ही किया जायेगा, इसलिए इसमें वही सारे फायदे मिलेंगे जो एक कंपनी को मिलते हैं। यह संगठन कॉपरेटिव पॉलिटिक्स से बिल्कुल अलग होंगे यानी इन कंपनियों पर कॉपरेटिव एक्ट नहीं लागू होगा और इससे भारत के उन सभी गरीब को लाभ मिलेगा।

What is FPO ( एफपीओ क्या है ?)

FPO यानी किसान उत्पादक संगठन (किसान उत्पादक कंपनी) किसानों का एक समूह होगा, जो की भारत के कृषि उत्पादन कार्य में लगा हो और कृषि से जुड़ी सभी व्यावसायिक और साथ ब्यापारिक गतिविधियां चलाएगा इसमे एक समूह बनाकर आप कंपनी एक्ट में रजिस्टर्ड करवा सकते हैं।

भारत के छोटे बढे किसान को सीधा लाभ

FPO भारत के लघु व सीमांत गरीब किसानों का एक समूह होगा, जिससे उससे जुड़े सभी किसानों को न सिर्फ अपनी उपज का बाजार मिलेगा बल्कि खाद, बीज, दवाइयों और कृषि के सभी उपकरण आदि खरीदना आसान होगा। ये सेवाएं सस्ती मिलेंगी और दलालों से भी आजादी दिलाएगी।

अगर कोई भी अकेला गरीब किसान अपनी पैदावार बेचने जाता है तो उसका मुनाफा (लाभ) बिचौलियों यानि दलालों को मिलता है। FPO सिस्टम आने से किसान को उसके उत्पाद के भाव अच्छे मिलने लगेगा, क्योंकि यहां बिचौलिए दलाल नहीं होंगे।

भारत के केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुताबिक ये 10,000 एफपीओ 2020 से लेकर 2023-24 तक बनाए जाएंगे। इससे किसानों की सामूहिक शक्ति बढ़ेगी और किसानो को लाभ भी मिलेगा।

हमारे अन्य पोस्ट:

CSC Bharat Net WiFi Chaupal Project क्या है? पूरी जानकरी पाए

Digital India Program क्या है ? इसका उद्देश्य क्या है ?

Sahaj Janseva Kendra Free Me Kaise Khole पूरी जानकारी पायें

Online Paisa Kamane Ka 5 Sabse Fast Tarika Jane Hindi Me

FPO किसान उत्पादक संगठन का महत्व

FPO यानि Farmer Producer Organisation से छोटे, सीमांत और भूमिहीन किसानों को मदद मिलेगी। FPO के सदस्य संगठन के तहत अपनी गतिविधियों का प्रबंध कर सकते है, ताकि प्रौद्योगिकी, निवेश, बित्तीय और बाजार तक बेहतर संपर्क बढ़ सके छोटे और सीमांत किसानों की संख्या देश में लगभग 86 फीसद हैं, जिनके पास औसतन 1.1 हेक्टेयर से कम खेती योग्य भूमि है, सीमांत और भूमिहीन किसानों को खेती के समय गरीबी भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें प्रौद्योगिकी, उच्चगुणवत्ता के बीज, उर्वरक, कीटनाशक और समुचित वित्त की समस्याएं शामिल हैं।

FPO बनाकर संस्था से पैसा लेने की कुछ शर्तें एवं नियम

छोटे बड़े सभी किसान भाई को इस संस्था के द्वारा पैसा प्राप करने के लिए कुछ नियम कानून बनाया गया है जो इस प्रकार है।

  1. अगर कोई भी किसान भाई संगठन मैदानी क्षेत्र में काम कर रहा है तो कम से कम 300 किसान उससे जुड़े होने चाहिए। यानी एक बोर्ड सदस्य पर कम से कम 30 लोग सामान्य सदस्य हों पहले 1000 था।
  2. पहाड़ी क्षेत्र में किसी भी किसान भाई एक कंपनी के साथ 100 किसानों का जुड़ना जरूरी है। उन्हें कंपनी का फायदा मिल रहा हो तभी हो सकता है।
  3. नाबार्ड कंस्ल्टेंसी सर्विसेज आपकी कंपनी का काम देखकर रेटिंग करेगी, उसके आधार पर ही ग्रांट या पैसा मिलेगा।
  4. अगर बिजनेस प्लान को देखा जाएगा कि कंपनी किस किसानों को फायदा दे पा रही है। वो उस किसानों के उत्पाद का बाज़ार उपलब्ध करवा पा रही है या नहीं।
  5. इस कंपनी का गवर्नेंस कैसा है बोर्ड ऑफ डायरेक्टर कागजी हैं या वो काम कर रहे हैं या नही । वो किसानों की बाजार में पहुंच आसान बनाने के लिए काम कर रहा है या नहीं।
  6. अगर कोई कंपनी अपने से जुड़े किसी भी किसानों की जरूरत की चीजें जैसे बीज, खाद और दवाईयों आदि की कलेक्टिव खरीद कर रही है तो उसकी रेटिंग अच्छी हो सकती है क्योंकि ऐसा करने पर किसान को सस्ता सामान मिलेगा और पैसा भी।

Sarkari Yojana | सरकारी योजनाएँ | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं | SARKARIYOJANA |SARKARIYOJANA COM | सरकारी योजना के बारे में इस वेबसाइट पर आपको केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा नई और पुरानी सभी सरकारी योजना SARKARI YOJANA ,SARKARIYOJANA की जानकारी पूरे विस्तार में बताई जाती हैं

Author
Hello, I am passionate about blogging and this is my hobby to share information to people that make a sense and work for people to save their time and money and increase their information. I always share here Technology, Make Money Tricks, Mobile, Computer and many Such Information.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *